इस गांव के हर किसान के खेत में है,करोड़ो रुपये







हर लोगो को ऐसा लगता है की गांव के लोग काफी गरीब होते है और नहीं उनके पास अच्छे पैसे होते है और न ही कोई सुख सुविधा पर आज जिस गांव के बारे में हम आपको बताएँगे वो गांव सुपर विलेज के नाम से भी जाना जाता है इसके पीछे इस गांव के लोग है क्यूंकि इस गांव के हर लोगो के पास करोड़ो रुपये है तो आइए जाएँ है इस गांव के बारे में . 



अगर आपको कभी मौकामिले तो यहाँ जरूर होकर आये .ये गांव चीन के जियांगसू प्रांत में है जिसका नाम वाक्शी है. इस गांव जरूर कहते हैं लेकिन यहां के लोग गांव के लोगों जैसा जीवन नहीं जीते, बल्कि यहां हर घर इंसान के खाते में 1.50 करोड़ रुपये से भी ज्यादा राशि जमा है.







 इसी के साथ उनके पास आलीशान घर और चमचमाती बड़ी गाड़ियां हैं. इतना ही नहीं, इस गांव को करोड़ों डॉलर की कंपनियों का गढ़ माना जाता है जिसमें स्टील और शिपिंग जैसी मुख्य कंपनियां शामिल हैं. यहां के घर लगभग एक जैसे हैं और बाहर से देखने पर ये किसी होटल से कम नहीं लगते. यहां हेलिकॉप्टर, टैक्सी और थीम पार्क भी मौजूद हैं और यहां की सडकों से आप हेलीकाप्टर की उड़ान भी देख सकते हैं.


 ये जानकार आप भी अजीब लग रहा होगा कि जब यहां सब कुछ मौजूद है तो ये जगह गाँव कैसे हो. लेकिन आपको बता दें, एक समय पर ये गाँव बेहद गरीब हुआ करता था. लेकिन इसे अमीर बनाने में श्रेय कम्युनिस्ट पार्टी के स्थानीय सचिव वू रेनाबो का हाथ है जिन्होंने काफी मेहनत से इस गाँव को कामयाब बनाया है और खास शिखर पर पहुँचाया है. इस पार्टी ने ही गाँव के विकास का खाका तैयार किया था और कंपनी को बना कर सामूहिक खेती को बढ़ावा दिया था.




ऐसे कितने ही लोग होते है जो खेती को खराब मानते है उन्हें लगता है की खेती बेकार चीज है लेकिन वो लोग ये भूल जाते है की उन लोगो को खाने से लेकर पहने तक सब खेती से ही आती है , अगर किसान खेती करना बंद कर दे तो हम सब खाये बिना मर जाएंगे , कई लोग ऐसे भी है जो खेती कर के आज crorepati बन चुके है और कई लोग ऐसे भी है जो खेती कर के आज लाखो कमाते है अगर हम खेती जरुरत मंद चीजों जैसे अनाज , फल , फूल , सब्जी जैसे चीजे की करे तो जाहिर बात है की मुनाफा अच्छा ही होगा , 




आज हमने जिस शहर के बारे में आपको बताया है वो कोई आम शहर नहीं है वह के लोग फ़ालतू चीजे से कजादा खेती पर ध्यान देते है इसलिए सवाहा के लोग इतने आमिर है . हमारे देश भारत में तक़रीबन हर अनाज , फल या फूल की खेती काफी अच्छे तगात में होती है जो की हमारे लिए बेहद अच्छी बात है है ।



         THANKS FOR WATCHING...

Post a Comment

0 Comments