भूलकर भी शरीर के यिन तीन अंगो पर साबुन नहीं लगाए,


सायद ही कोई ऐसा होगा जो नहाने के लिए साबुन का उपयोग नहीं करता होगा तो आज हम आपको यही बात बताएँगे की नहाते वक़्त हुम्साबून को अपने शरीर के कुछ ऐसा जगह पर लगते है जहा से हमें नुक्सान पहुंच सकता है और ये बात हमें पता भी नहीं है तो आइए जानते हैं  ----------------------



              1.नाक के अंदर..... 
अगर साबुन हमारे नाक के अंदर चला जाए तो ये हमारे लिए अच्छी बात नहीं है क्यूंकि डॉक्टर्स का मानना है की नाक के अंदर साबुन जाने से हमें काफी दिकत आ सकती है क्यूंकि साबुन नाक के अंदर से सीधे डींग के रास्ते पहुंच जाती है और हमें काफी जलन होती है इतनी ही नहीं अगर ऐसा हो जाए तो तुरंत अपने नाक को साफ़ पानी से धोय अगर फिर भी आपको सांस लेने में दिकत आ रही है टी तुरंत डॉक्टर्स को दिखे और नहाते वक़्त अपने नाक को साबुन से बचाये.


             2.चेहरे पर 
डॉक्टर्स के अनुसार नीम, आँवला और अन्य खट्टे पदार्थ से बना साबुन चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा पर गलत प्रभाव पड़ सकता है और अधिकतर बार आदमी काला भी दिख सकता है। दरअसल हमारे चेहरे की त्वचा बहुत कोमल और मुलायम होती है। इसलिए हमें उसपर किसी भी प्रकार के खट्टे पदार्थ वाले आयुर्वेदिक साबुन नही लगाने चाहिए और भारतीय बाजार मे यही छाया भी है। साबुन हमारे शरीर के लिए होता है नाकि हमारे चेहरा धोने के लिए क्यूंकि अक्सर साबुन से चेहरा धोने पर हमारा चेहरा रुखा रुखा हो जाता है.चेहरे को धोने के लिए फेसवाश का परियोग किया कीजिये नाकि साबुन का.
👀👀👀👀👀👀👀👀👀👀👀👀👀👀👀👀👀👀👀👀


          3.बालों पर भी नही
सारे लोग जानते है की बालो के लिए शेम्पू आते है लेकिन फिर भी लोग नहाते वक़्त अपने बालो पर साबुन लगा ही लेते है लेकिन वो ये नहीं जानते की ऐसा करने से उन्हें आगे जागे कितनी बरी परेशानी से झूलना पड़ेगा.चाहे वो लकड़ा हो या लकड़ी सबको अपने बाल पसंद होते है लेकिन फिर भी हम ये गलती कर बैठ थे हैं.क्यूंकि बालो पर साबुन लगाने से हमारे बालो की कोमलता धीरे- धीरे चली जाती है,हमारे बाल रूखर हो जाते है और कमजोर होकर टूटने लगते है और आगे जाके एहि बालो का झरने का कारण बन जाते है.नहाते वक़्त अपने बालो में शेम्पू का प्रयोग किया कीजिये न की साबुन का.

                नहाते वक़्त इन बातो का रखे ख़ास ध्यान ...


बहुत लोग ऐसे होते है जो की साबुन को काफी अच्छा मानते है लेकिन हम आपको बता दे की कितने ही साबुन अलग-अलग मटेरियल से बने होते है जो हमारे चेहरे या बाल या आँखों के लिए खतरनाक साबित हो सकते है हमें साबुन लगाते वक़्त इन सब बातो का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो हमारे चैहरा खरं हो सकता है । पहली बात ,साबुन चैहरे पे लगानेके लिए नहीं होते है तो आप नहाते वक़्त इसे अपनी चेहरे पे ना लगाए नहीं तो इस से आपका चेहरा खराब हो सकता हो या छिला सकता है, आप अपने चेहरे के लिए फेसवाश , का इस्तमाल किया करे ,। दूसरी और सबसे जरुरी बात , आप साबुन की अपने बालो पर नहीं लगाए इस आपके बाल झड़ सकते है साबुन बालो के लिए नहीं आते है तो इस बात का ध्यान रखे की नहाते वक़्त साबुन आपके बाल में नहीं लगे , आप अपने बालो के लिए शैम्पू के इस्तमाल 3 या 4 दिन पर किया करे रोज रोज शैम्पू लगाने से हमारे बाल बहुत पतले हो जाते है और कमजोर होकर टूटने लगते है । तीसरी बात , नहाते वक़्त साबुन अगर आपके नाक में चला जाए तो तुरंत ही उसे धो ले नहीं हो आपके नाक में जलन होने लगेगी और नाक से खून भी बह सकता है । हम उम्मीद करते है है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी अच्छी लगी होगी ।...

Post a Comment

0 Comments