अपना मोटापा कैसे घटाए । How To loose your Weight

अपना मोटापा कैसे कम करे , अपनी वजन कैसे घटाए , पेट की चर्बी को कैसे कम करे ,बिलकुल नेचुरल तरीका , अपना बेली फैट कैसे कम करे , अपना मोटापा कैसे घटाए , निकला हुआ पेट कैसे कम करे । How To Loose Your Weight , How To Loose Your Belly Fat, Loose Your Weight Without Medicine 


how to loose your belly fat

मोटापा कैसे कम करे ।


आज लाखो लोग नहीं बल्कि करोड़ो लोग अपनी मोटापा से परेशान है और इसको कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते लेकिन उनका मोटापा कम होने के बजाये कभी- कभी बढ़ भी जाता है । हर कोई स्लिम और फिट दिखना चाहता है इसलिए अपना निकला हुआ पेट यानी यूँ कहे की अपना मोटापा किसी को पसंद नहीं आता है और इसे कम करने के लिए लोग लाखो रूपए तक भी खर्च कर देते  है । मोटापा कोई बीमारी नहीं है की इसे ठीक करने के लिए आप दवाइयों का सहारा ले , ये दवाइया हर कोई पर सेट नहीं करती और इनका प्रभाव भी हमारे ऊपर बहुत ही बुरा पड़ता है , हमारे ही गलती के कारण हमारा पेट निकल जाता है जैसे - 

एक्सरसाइज ना करना , तेल प्रदार्थ का सेवन अक्सर करना ऐसी और ना जाने ही कितनी गलतियों के कारण ही हमारे शरीर की चर्बी बहार आ जाती है और ना तो हम अपने पसंद के कपड़े पहन पाते हैं , कही बहार जाने में भी शर्म आता है , फिट रहने का सपना हमारा सपना ही रह जाता है । तो अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं और अपना मोटापा घटना चाहते हैं तो आज हम आपको मोटापा घटाने के सबसे अच्छे तरीके के बारे में बताएँगे , और ये सभी तरीके बिलकुल नेचुरल हैं इसका कोई भी बुरा प्रभाव हमारे शरीर पर नहीं पड़ेगा ।

1.सेब का सेवन करे ।


अक्सर लोग सेब कहते वक़्त उसके छिलके को छील के ही खाते हैं लेकिन वो लोग ये बात नहीं जानते की सेब के छिलके में एस्ट्रोलिक एसिड पाया जाता है जो की ब्राउन फैट के उत्पादन में सहायक होता है और हमारे शरीर से अतिरिक्त चर्बीयो को दूर रखता है इतना ही नहीं ये हमारे शरीर में बनने वाली चर्बीयो को भी ख़त्म कर देता है तो इसलिए आप दिन में 1 या 2 सेब भी खाते हैं तो आपका मोटापा जल्दी ही कम हो जाएगा

2.पुदीना के प्रयोग से ।

ऐसे तो आमतौर पे हम पेट दर्द या पेट में होने वाली समस्या पे पुदीने का ही उपयोग करते हैं लेकिन कुछ लोग ये नहीं जानते हैं की पुदीने हमारे शरीर के मोटापे को कम करने में भी बहुत असरदार माना जाता है , ये दातो की चिकिस्ता , इम्यून सिस्टम की देखभाल ,त्वचा तथा बालो की देखभाल और रक्त संचार में भी बहुत ही अहम भूमिका निभाता है । आप पुदीने से बनी चाय पीकर अपना काफी वजन घटा सकते हैं ये ही नहीं इसके लगातार उपयोग करते रहने से आपका पेट कभी भी बहार नहीं निकलता , इसका एक फायदा ये भी है की आप इसको सूंघ कर अपनी भूख को कम भी कर सकते हैं ।

how to loose your fat


3.प्रोटीन वाले भोजन का प्रयोग किया करे ।

जब भी हम प्रोटीन वाले भोजन का उपयोग करना कम कर देते है तो कभी - कभी हम बीमार पड़ जाते हैं इतना ही नहीं हमारी चेहरे की रौनक भी सावली पड़ जाती हैं , तो हमें हमेसा प्रोटीन वाले भोजन का प्रयोग करना चाहिए , ये आपके शरीर को मजबूत तथा फिट बने रखने में असरदार साबित होती है जैसे अगर आप चाहे तो दाल , चने , किसमिस , हरी सब्जिया का प्रयोग अधिकतर किया करे इस से आपका शरीर की चर्बी बहार भी नहीं निकलेगी और आपका शरीर मजबूत के साथ - साथ फिट भी रहेगा ।

4.चना और अंगूर का सेवन करे ।

चने के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे की चना खाना हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है इतना ही नहीं कई लोग ऐसे भी है जो की स्वस्थ रहने के लिए हर रोज सुबह - सुबह चना फुला कर खाते है , चना और अंगूर खाने से हमारा पेट ठंडा रहता है और उसमे चर्बी नहीं बन पाती इसलिए , चना और अंगूर का सेवन करने से हमारा निकला पेट कुछ ही दिनों में अंदर आने लगता है ।

5.हरे धनिये की चाय ।

धनिया के बारे में आ सब लोग जानते ही होंगे होंगे , धनिया हमारे सब्जी में अक्सर प्रयोग किया जाता है लेकिन हर लोग ये बात नहीं जानते की हरे धनिये की चाय पीनी से हमारे सरीर की चर्बी कम होने लगती है इतना ही नहीं इसका उपयोग करने से आपको बहुत सारे फायदे भी मिलेंगे जैसे भूख लगना, रक्त का तेजी से संचार होना , देखने की छमता बढ़ जाना , आँखों को ठंडक पहुंचना , आदि । अगर आप हरे धनिये क चाय का इस्तमाल अगर 1 महीने भी करेतो आपको अपना सरीर पहले से पतला और फिट लगेगा ।

हरे धनिये की चाय कैसे बने । 

आप पहले एक मुठी धनिये को अच्छे से धोकर उसे अच्छी तरह से काट ले , फिर एक लीटर पानी में उसे डालकर कमसेकम 15 मिनट तक उबाल ले , इसमें आपको न ही नमक और ना ही चीनी का प्रयोग करना है , ध्यान रखे आपको सिर्फ सादा धनिये की चाय बनाना है , धनिया उबाल जाने के बाद आप उसके पानी को अच्छी तरह से छान ले और पी ले , याद रखे ये काम आपको कम से कम 1 से 3 महीने तक करना है ।

daurne ke faayde

सुबह - सुबह दौड़ा करे ।

सुबह - सुबह दौड़ते रहने से हम अक्सर फिट रहते हैं और हमारा स्वस्थ भी काफी अच्छा रहता हैं ये काम करने के लिए आपको डॉक्टर भी सलाह देते हैं , सुबह - सुबह टहलने ये दौड़ते रहने से आपका आलसीपन भी दूर हो जाता हैं और आप बिलकुल तंदरुस्त रहते हैं , आप लड़की हो या लड़का , औरत हो या मर्द , आपका पेट निकला हो या न हो आपको हर रोज जॉगिंग करने जाना चाहिए , इसमें आपका ही फायदा है अगर आप दौड़ नहीं सकते तो टहलने जाय करे । 

तेल प्रदार्थ का सेवन कम किया करे ।

पेट का निकलना या हमारा मोटा होना में हमारे खान पान का ही फर्क होता है ,हम पतले होने के लिए सारे उपाय अपनाये और अपने खान पान पर भी ध्यान नहीं दे तो ऐसे में हमारे सरीर की चर्बी कभी कम नहीं होगी , तेल प्रदार्थ खाना सायद हर कोई को पसंद होता है लेकिन लोग इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं जिसके चलते उनके सरीर की चर्बी , फैट के रूप में बहार आ जाती है , इसलिए आप तेल प्रदार्थ का सेवन कम किया करे इस से आपका स्वास्थ भी ठीक रहेगा ,

 कभी - कभी तेल प्रदार्थ का सेवन अधिक करने से हमारा लिवर भी ख़राब हो जाता है और अक्सर हमें पेट दर्द , लू मोशन जैसी मुस्किलो का सामना करना पड़ता है ।तो ऐसे में आप भी अपनी सरीर की चर्बी को कम करना चाहते है तो तेल प्रदार्थ का सेवन कम किया करे ।





Post a Comment

0 Comments