शराब क दूकान कैसे खोले । How to open wine shop in India



शराब क दूकान कैसे खोले ,कौन सा लाइसेंस बनवाना पड़ेगा , क्या- क्या प्रक्रिया है , लागत कितनी लगेगी , कमाई कितनी होगी । How to open Wine Shop, Procedure to Open Wine Shop In India,

Wine Shop


वैसे तो भारत में शराब पीना और बेचने पे कोई प्रबंध या बंधक नहीं है लेकिन उसे भी करने के लिए कुछ सरकारी नियम बनाए गए है जिसे अगर आप नहीं मानते है तो ये काम आपके लिए गैर कानूनी माना जाएगा और इसके लिए आपको सजा भी मिल सकती है या आपको जुर्माना भी देना पर जाएगा । जैसे की सराब आप public place में नहीं पी सकते अगर ऐसा करते आप पकड़े जाएंगे तो आप पे कानूनी करवाई की जायेगी शराब बेचने के लिए आपको पहले राज्य सरकार से अनुमति लेनी पड़ेगी और आपको इसके लिए लाइसेंस बनवाना पड़ेगा , तब ही आप शराब की दूकान खोल सकते हैं ।


तो अगर आप जानना चाहते है की शराब की दूकान खोलने के लिए क्या - क्या प्रक्रिया है और क्या करना होगा तो ,  इस से जुडी आज हम आपको साड़ी जानकारी देंगे वैसे तो शराब बेचने या सर्वे करने के लिए 6 तरह से लाइसेंस होते है और सबका एक अपना ही रोल होता है जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे ।

शराब की दूकान कैसे खोले ।

भारत में आपको wine या Beer shop की खोलने के लिए अपने राज्य के Excise Department से लाइसेंस इशू करवाना पड़ेगा मतलब आपको अपने State के Excise Department में लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा , जब तक आपका लाइसेंस इस department से नहीं बन जाता तब तक आप शराब की दूकान नहीं खोल सकते । भारत में हर एक राज्य सरकार ने कुछ ऐसे नियम बनाये है जिनका पालन शराब की दूकान खोलने वाले हर किसी को करना पड़ता है । हर राज्य में एक Excise deparrment होता है जो शराब की दुकानों के लिए अलग - अलग लाइसेंस देता है । आप इस department से लाइसेंस बनवा के शराब की दूकान खोल सकते है ।

इसे भी पढ़े ।

हम आपको बता दे की भारत के कुछ राज्य में सराब पीने और बेचने पर पाबंदी है जैसे - बिहार , गुजरात , लक्षद्वीप और नागालैंड पे आप शराब की दूकान नहीं खोल सकते क्यूंकि यहाँ की राज्य सरकार इसके लिए आपको कभी अनुमति नहीं देगी और आपका लाइसेंस भी कभी इशू नहीं होगा तो अगर आप इन राज्यों से है तो आप शराब की दुकान नहीं खोल सकते ।

लागत कितनी लगेगी ।


शराब की दूकान खोलने के लिए आपके पास अच्छे पैसे होने चाहिए क्यूंकि यहाँ सब पैसो का ही खेल है , सबसे पहले आपको लाइसेंस के लिए अप्लाई करते वक़्त application fees 5000 से लेकर 20000 के बीच में देनी होती है , ये फीस हर राज्य में एक बराबर नहीं होती कही पे कम तो कही पे जादे, 



इसके अलावा आपको शराब serve या बेचने के लिए एक licensed जगह चाहिए होती है इसके लिए आप शराब की दूकान या कोई बार खोल सकते है , इसके बाद आपको शराब की एक स्टॉक के साथ साथ आपको कुछ कर्मचारियो की भी जरुरत पड़ेगी । अगर हम आपको एक अनुमान के साथ बता दे की सराब की दूकान या बार खोलने के लिए आपको कम से कम 20 लाख से 50 लाख के बीच में लागत लग सकती है , अगर आपके पास कोई जगह खुद की है तो आपके इतने पैसे नहीं लगेंगे ।



कमाई कितनी होगी ।

ऐसे तो शराब की दूकान या बार में कमाई काफी अच्छी होती है क्यूंकि इसके ग्राहक हर जगह है चाहे वो हमारा देश हो या कोई और देश , तो इस की कमाई के बारे में आपको सोचने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि ये एक ऐसा बिज़नेस है जो आपको हमेसा फायदा देगा लेकिन अगर एक अनुमान में हम आपको बता दे की अगर आपकी सराब की दूकान या बार में  जादे ग्राहक रोज आते है तो आप 1 दिन के 20000 से 25000 तक आराम से कमा सकते है यानी आप एक साल में लगभग 80 से 90 लाख रुपया आराम से कमा सकते है , ये बात और जाएं ले की आपकी कमाई आपके शराब कितनी बिकती है इस पर भी depend करता है ।


L1 licence.

ये लाइसेंस उनको बनवाना पड़ता है जो लोग एक company या फिर एक society या एक partnership firm जो की एक मैन्युफैक्चरिंग फॉर्म चलवा रहे होते है , इसके ;लिए अप्लाई करने के लिए आपको अपने राज्य सरकार की Excise department की वेबसाइट पर जाकर application fill करनी होगी ।



L3 licence.

ये लाइसेंस सबके लिए नहीं होता है और ना ही इसके लिए कोई अप्लाई होती है , ये लाइसेंस सरकार द्वारा बोतल manufacturing कंपनी को दिया जाता है और इसके लिए सरकार द्वारा टेंडर भी निकला जाता है ।



L6 licence.

या लाइसेंस भी हर कोई के लिए नहीं है और इसे लिए भी कोई अप्लाई नहीं होती या सिर्फ राज्य सरकार द्वारा चुने हुए कारोबारियो को ही इंडियन ब्रांड की शराब या बियर के उत्पादन और बेचने के लिए दिया जाता है ।



P10 license.

अगर आप अपने राज्य में कोई भी function करते है जैसे की शादी या किसी भी तरह के function में अगर शारब पीने और पिलाना चाहते है तो आपको इसके लिए इस लाइसेंस को अप्लाई करना होगा , या सिर्फ इसी के लिए बनाई गई है ।



L10 licence.

ये लाइसेंस उन लोगो के लिए बनाई गयी है जो शराब की दूकान खोलना चाहते है ये लाइसेंस रिटेल shops को भी इंडियन या विदेशी ब्रांड की शराब बेचने लिए दी जाती है ।



P13 licence.

ये लाइसेंस किसी भी hotel , restaurant को या फिर किसी भी club को उनकी licensed परमिशन के बहार जाकर wine या beer जैसी hard  drinks serve करने के लिए एक दिन के लिए दिया जाता है


Post a Comment

8 Comments

  1. Sir में उत्तर प्रदेश अलीगढ़ से हूं में शराब का बिजनेस करना चाहता हूं उसके लिए पूरा खर्च कितना आएगा

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bhai dekho yiska koi thik thak anumaan nahi ho sakta jagah ke hisaab se paise lagenge jaise dukan ka rent, license bnwaane ka jaada lg jaayega aur phir maal yasni shraab mangwaane ka bhi

      Delete
  2. Sir mai mp se hu kewal licence bnvane me kitna kharch aayega

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hr license ka alag alag rate hai bhai har saal rate upar neeche hote rehta hai aap apni state ki rate net pe search kar lo kyunki har state me same rate nshi hota

      Delete
  3. Sir mai mp se hu licence me kitna kharcha lagta hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. License ka rate upar neeche hota rehta hai kahi km to kahi jaada aap net pe search kar lo apni state ka rate

      Delete
  4. Sir main uttar pradesh k kanpur se hu mujhe bear shop kholni hai kitna paisa lagega total

    ReplyDelete
    Replies
    1. Agar ek anumaan lekar chala jaaye to 15 se 20 laakh lg jaayenge kyunki license bnwaane aur registeration karwaane me kaafi kharcha hota hai

      Delete