स्टामिना कैसे बढ़ाए। How To Increase Stamina

स्टामिना कैसे बढ़ाए। How To Increase Stamina in Hindi

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आज कल की ज़िन्दगी में लोग अपनी सेहत का बिलकुल भी ख्याल नहीं रखते ज्यादेतर आज कल कम उम्र वाले लोगो में अक्सर ये बात देखि जाती है , बार- बार नींद लगना, थोड़ी देर काम करने के बाद थक जाना , आदि जैसे मुशीबतो का सामना आपको भी करना पर सकता है अगर आपके शरीर में भी स्टामिना की कमी है , चाहे घर में काम करने वाली महिलाए हो या ऑफिस में काम करने वाले लोग


 , खेलने वाले ख़िलाड़ी हो या बच्चे सबको अपनी स्टामिना और एनर्जी बढ़ाने की जरुरत पड़ती है । बिना स्टामिना आप जादे देर तक कोई भी काम नहीं कर पाएंगे और थक जाएंगे । तो आज हम आपको स्टामिना और अपनी एनर्जी बढ़ाने के कुछ घरेलु और बेहतर उपाय बताएँगे ।

स्टामिना बढ़ाने के घरेलु उपाय ।


1. दूध और शहद - दूध और शहद के इस्तमाल से हमारे शरीर का स्टामिना काफी तेजी से बढ़ता है क्यूंकि दूध और शहद में काफी मात्रा में प्रोटीन , मिनरल्स और carbohydrate पाए जाते है जो शरीर  के मेटाबोलिज्म प्रक्रिया को काफी तेजी से बढ़ाते है और हमारे मान्श्पेसियो को मजबूत करते है , इसलिए आपको रोजाना सुबह 1 ग्लास दूध में 2 चमच शहद मिलाकर जरूर पीना चाहिए ।





2. नारियल पानी नारियल पानी हमारे लिए मानो तो अमृत के सामान है क्यूंकि इसे पीने के इतने फायदे है की आप हैरान रह जाएंगे , नारियल पानी पीने से हमारे सरीर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट , मिनरल्स और विटामिन जैसे तत्व मिलते है जिस से हमारा स्वस्थ तो काफी अच्छा रहता है लेकिन इसके साथ ये हमारे शरीर की स्टामिना काफी तेजी से बढ़ा देता है तो बस आपको इतना करना है की रोज सुबह खाली पेट आपको नारियल पानी पीना है ।






3. दूध और केला - दूध पीने के तो फायदे आप सब को पता ही होगा लेकिन इसको अगर आप केले के साथ लेंगे तो ये आपके शरीर को काफी तेजी से मजबूत बनाने में मदद करेगा , जो लोग Gym जाते है या वो लोग अक्सर दूध और केले का मिल्क शेक बना कर पिया करते है , आप लोगो ने अक्सर देखा होगा चाहे क्रिकेट मैच हो या कोई और खेल ब्रेक के दौरान खिलाड़ियों को केला खाने के लिए दिया जाता है क्यूंकि केला काफी तेजी से हमारा स्टामिना बढाता है।  आपको बस हर रोज रात में सोने से पहले हल्का गर्म दूध में 2 या 3 केले को काट कर दाल देना है और उसका मिल्क शेक बना लेना है और पी लेना है अगर आप ऐसा रोजाना करते है तो आपको फर्क सिर्फ 1 हफ्ते में ही देखने को मिलेंगे ।



4. पालक - पालक में भरपूर मात्रा में आयरन , vitamin D रहते है इसलिए आपको पालक का भी सेवन करना चाहिए , लेकिन आज कल के लोगो को पालक पसंद नहीं आता क्यूंकि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा रहता है लेकिन इसके फायदे भी तो बहुत है । पालक की सब्जी खाने से हमारे शरीर को iron , vitamin D पुरे भरपूर मात्रा में मिलते है जिस से हमारे शरीर की हडिया काफी मजबूत हो जाती है और इसके एक और फायदे ये भी है की ये हमारे काम करने की छमता को बढ़ा देता है ।






5. carbohydrate food - हमारे शरीर को काम करने की ताकत Carbohydrate food से ही मिलती है इसलिए हम जितना जादा carbohydrate food का सेवन करेंगे उतना हमारा स्टामिना और एनर्जी बढ़ेगा इसलिए आपको ऐसे भोजन खाने है जिसमे carbohydrate पूरी मात्रा में मिलती है जैसे - चावल , बेदाम ,काजू , किसमिस , चना , दूध , पनीर ,सेब ,अनार आदि यिन सब में carbohydrate पूरी मात्रा में हमें मिलती है तो अगर आप यिन सब का सेवन जितना अधिक करेंगे आपके लिए उतना ही बेहतर होगा ।
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6. चना चना खाने के तो फायदे आप सब जानते ही होंगे सायद ही कोई ऐसा होगा जो इसके बारे में नहीं जानता होगा आप सब Gym में या कोई भी Physical training School में जाएंगे तो वह भी आपको यही सलाह दी जाएगी की रोज सुबह चना खाया करे , चना हमारे सरीर को बड़ी ही तेजी से मजबूत बनता है इतना ही नहीं ये हमारे रक्त को भी साफ़ रखता है , आपको बीएस रोज सुबह कमसेकम 2 मुठी भर के चना खाना है अगर आप चाहे तो इसके साथ गुड़ या किसमिस भी मिलकर खा सकते हैं ।


7. पानी  -  पानी हमारे लिए कितना जरुरी है ये सब आप तो जानते ही होंगे लेकिन आज कल कई लोग चाहे आप हो या हम बार बार बीमार पड़ते रहते है इसकी वजह कुछ और नहीं बल्कि पानी नहीं पीना है , आज कल के लोग काफी कम पानी पीते है लेकिन वो ये नहीं जानते है की ऐसा करने से उनकी सेहत बार बार बिगड़ सकती है , अगर हम सही मात्रा में पानी न पिए तो हम Dehydrate का शिकार हो जाएंगे , एक अछि स्वस्थ सरीर के लिए हमे रोजाना 5 से 6 लीटर पानी दिनभर में पीना चाहिए ऐसा करने से हमारा सरीर dehydrate से बचा रहेगा और हम कमजोर नहीं होंगे ।


8. फल और हरी सब्जीआज कल के बच्चे हरी सब्जिया नहीं खाना चाहते लेकिन हरी सब्जियों में हमें हर तरह की विटामिन , मिनरल्स मिल जाते और अगर बात फल की करे तो सेब , अनार , केला जैसे फल का सेवन हम करते है तो हमारा स्टैमिना तो बढ़ेगा ही साथ साथ हमारा रंग भी निखरने लगेगा , चेहरा साफ़ सुथरा हो जाएगा तक़रीबन फल और सब्जियों से हमे हर तरह की vitamins मिल जाते है , तो हमे जितना ज्यादा हो सके यिन सब का सेवन करना चाहिए ।
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9. बियर - आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो बियर पिटे होंगे उन्हें इसके फायदे पता होंगे , बियर एक alcholic drink तो है लेकिन अगर इसे एक लिमिट में पिया जाए तो इसके काफी सारे फायदे भी है , बियर फलो के रस से बनता है। इसको पीने के कुछ फायदे ये भी है की सरीर मजबूत हो जाना , वजन बढ़ना , मान्श्पेसियो का बढ़ जाना , लेकिन एक बात का ध्यान रखे की इसके फायदे के साथ कुछ नुक्सान भी होते हैं , वैसे बियर हमारा स्टैमिना बढ़ाने में काफी सहायक होता है ।


10. अंडाअंडा के बारे में तो आप सब लोगो को पता ही होगा अंडा में pantothenic acid पाया जाता है जो हमारे शरीर की मांशपेशियों और हडियो को काफी मजबूत बनता है इतना ही नहीं इसमें Vitamin E , calcium , iron जैसे तत्वा भी पाए जाते है अगर हम रोज सोने से पहले दो अंडे उबाल क्र खाय तो हमारा शरीर कुछ ही दिनों में मजबूत बन जाएगा और जब शरीर मजबूत हो जाएगा तो आपकी स्टामिना खुद बढ़ने लगेगी ।


धूम्रपान,तम्बाकू, घुटका का सेवन न करे ।

धूम्रपान , घुटका ,सिगरेट जैसी और भी कितनी नशीली चीजे है आप यिन सब का सेवन न करे क्यूंकि इनके सेवन करने से हमारा शरीर का अंग जैसे लिवर , किडनी , आंत ख़राब हो जाता है और इतना ही नहीं ये हमारे खून को भी धीरे - धीरे गंदा करने लगता है अगर आपको अपनी स्टामिना बढ़ानी है तो आपको इन सब से दूर रहना पड़ेगा ।





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