गांव से शुरु करे ये बिज़नेस और कमाए लाखो ।

गांव से शुरु करे ये बिज़नेस और कमाए लाखो




kheti

आज कल लोग भले ही नौकरी या कमाने के लिए गांव को छोड़कर शहर की और बढ़ रहे है लेकिन आज भी कुछ ऐसे बिज़नेस है जो आप गांव से ही शुरु करके लाखो रूपए महीने में कमा सकते है वो भी बिलकुल कम लागत में और न ही इसमें आपको जाड़े पैसे लगाने की जरुरत है , बीएस थोड़ी से मेहनत और आप मालामाल हो जाएंगे , तो आइए जानते है की वो कौन से बिज़नेस है जो आपको मालामाल कर सकती है । 


1.दूध का कारोबार ।

दूध का कारोबार ।


अब दूध तो सबके घर में ही आता है या आप तो आपके पास गाय होगी नहीं तो आप किसी दूधवाले से ही दूध खरीदते होंगे या किसी डाइरीफार्म से तो आप खुद ही सोच सकते है की दूध का कारोबार कितना लाफदायक होगा आप इस कारोबार को करने के लिए 50 से 60 हजार के बीच में दो अच्छी गाये खरीद सकते हैं और धीरे - धीरे इस बिज़नेस को बढ़ा सकते है , आप अपना दूध कोई भी डायरीफार्म से संपर्क करके बेच सकते है , आप चाहे तो लोकल अस्तर पे भी अपना दूध बेच सकते है या मिठाइयों की दुकान वाले से भी संपर्क करके अपना दूध बेच सकते हैं , धीरे - धीरे आप अपना बिज़नेस काफी आगे लेकर जा सकते है , ये कारोबार आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है ।

2.शीशम का पेड़।


शीशम का पेड़।

अब शीशम की लकड़ी का तो सबको पता ही होगा की ये लकड़ी का इस्तमाल क्यों होता है और ये कितने मेहेंगे होते है आप जब भी अपने लिए पलंग , कुर्सी , टेबल कोई भी फर्नीचर अगर शीशम की लकड़ी का बनवाते है तो वो काफी मेहेंगे होते है क्यूंकि शीशम और शगुन की लकड़ी की बानी हुई कोई भी चीज काफी मजबूत होती है , इस अंदाजे से आप ये पता लगा सकते हैं की शीशम और शगुन की खेती आपको कितना अमीर बना सकती है । अगर आपके पास 1 बीघा भी खेत है तो आप उसमे शगुन और शीशम की लकड़ी लगा सकते है मान लीजिये अगर आपने 50 लकड़ी भी लगाई है तो आपके पेड़ बड़े हो जाने पर एक शीशम की लकड़ी कमसेकम 50 हजार की बिकेगी और शगुन की तो उससे भी मेहेंगी तो इस से आप ये अंदाजा लगा सकते हैं की ये बिज़नेस आपको मालामाल कर सकती है ।

3.मधुमखी पालन ।

bee farming, bee harvesting

शहद के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे आज शहद का उपयोग खाने के अलावा बहुत सारी क्रीम , फेसवाश , बॉडी लोशन या काफी मटेरियल में किया जाता है इसलिए हमेसा मार्किट में इसकी डिमांड रहती है , मधुमखी पालन आज से ही नहीं बल्कि काफी पहले से फायदे वाला बिज़नेस है लेकिन आज कल के दौर में ये काफी आगे निकल चूका है क्यूंकि जितनी ज्यादा शहद की मांग होगी उतना ही ये बिज़नेस आगे जाएगा , आपको मधुमखी पालन करने के लिए थोड़ी से जमीन की जरुरत पड़ेगी और आप थोड़ी सी लागत में ये कारोबार शुरु क्र सकते है और धीरे - धीरे इसे काफी आगे बढ़ा सकते है , आपके शहद लेने के लिए खुद की बहुत सारी कम्पनिया आपसे सम्पर्क कर लेगी , इसलिए ये बिज़नेस भी आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है ।

4.पोल्ट्री फार्मिंग

poultry farming

पोल्ट्री फार्मिंग मतलब मुर्गी पालन , आमतौर पे बहुत ही लोग इस बिज़नेस को  नहीं करना चाहते लेकिन ये नहीं जानते की ये कितना फायदेमंद साबित होता है अब चिकन खाने वाले तो बहुत ही लोग होंगे आपके आस पास कितने लोग तो ऐसे भी है जो डेली चिकन खाना पसंद करते है तो इस अंदाजे से आप ये पता लगा सकते हैं की ये बिज़नेस की मांग कितनी है , शुरु में आपको पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए थोड़े पैसे जादे लगाना पर सकता है लेकिन आपको फायदा भी उतना ही होगा,अगर आप चाहें तो इस बिज़नेस के लिए बैंक से लोन भी ले सकते है और धीरे -धीरे अपना कारोबार बढ़ा सकते है ।

5.मछली पालन

fish farming


आज ज्यादेतर लोग मछली खाना पसंद करते हैं इतना ही नहीं मछलियों का तेल भी काफी महंगा बिकता है इसलिए मछली पालन शुरु से ही काफी ट्रेंड में रहने वाला बिज़नेस है , इस बिज़नेस को करने के लिए आपको एक तालाब की जरुरत पड़ेगी आप अपनी जमीन के हिसाब से तालाब का सीजे बनवा सकते है इतना ही नहीं तालाब को खुदवाते वक़्त आप उसकी मिटटी को भी बेच सकते है , आप थोड़े से पैसे लगाकर ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं , मछलीपालन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद बिज़नेस साबित होगा , इतना ही नहीं आज कल लोग नौकरी छोड़कर ये बिज़नेस कर रहे है और काफी अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं । अगर आपको मछली पालन की पूरी जानकारी चाहिए तो हमने इस पे एक ब्लॉग लिखी है अगर आप चाहे तो जा कर पढ़ सकते हैं ।

6.एलोवेरा की खेती 
aelovera farming



अब एलोवेरा के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे और इसके फायदे के बारे में ,आप में से कितने ही ऐसे लोग होंगे जिनके घर में एलोवेरा का पौधा भी होगा , एलोवेरा का उपयोग बहुत सारे मटेरियल जैसे शैम्पू , फेसवाश ,साबुन ,लोशन ,दवाई जैसे में उपयोग किया जाता है इसलिए बाज़ार में हमेसा एलोवेरा का डिमांड रहता है तो आपके लिए एलोवेरा का खेती एक फायदेमंद बिज़नेस साबित होगा । अगर इसकी खेती की बात करे तो आप 1 बीघा जमीन में तक़रीबन 2500 एलोवेरा के पौधे लगा सकते है । एलोवेरा के पौधे पर न ही बेमौसम बारिश का कोई असर नहीं होता है तो इसकी खेती में नुक्सान होने का डॉ भी नहीं होता है आप साल में दो बार या यूँ कहे की 6 महीने में एक बार एलोवेरा की पतियों को बेच सकते है । तो ये बिज़नेस भी आपको मालामाल कर सकती है ।

Post a Comment

0 Comments